UGC Academic Calendar 2020-21: 18 नवंबर तक शुरू होंगी विषम सेमेस्टर की कक्षाएं

UGC Academic Calendar 2020-21: देश में अधिकांश कॉलेज UGC के शैक्षणिक कैलेंडर की प्रतीक्षा कर रहे हैं. जानकारी के अनुसार, संशोधित कैलेंडर के तहत, विषम सेमेस्टर के लिए कक्षाएं 18 नवंबर से शुरू हो सकती हैं.

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, यूजीसी ने जारी किए गए Academic Calendar में विश्वविद्यालयों को 31 अक्टूबर तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा है.

21 सितंबर की बैठक के अनुसार जारी किए गए Academic Calendar में, यूजीसी ने विश्वविद्यालयों से 31 नवंबर तक सेमेस्टर शुरू करने के लिए कहा है, अगर 31 अक्टूबर तक एडमिशन हो जाते हैं तो. हालांकि, यूजीसी के अनुसार, पहले ही काफी देर हो चुकी है. विभिन्न योग्यता व प्रवेश परीक्षाओं के पुनर्मूल्यांकन की घोषणा, 18 नवंबर, 2020 से शुरू होने वाली विषम सेमेस्टर कक्षाओं में और देरी कर सकती है. आयोग ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए सप्ताह में 6 दिन कक्षाएं आयोजित करने की सिफारिश भी दी है, ताकि सीखने के घंटों के नुकसान की भरपाई की जा सके.

संस्थान मिश्रित शिक्षण प्रक्रिया से शैक्षणिक सत्र शुरू कर सकते हैं – ऑनलाइन, ऑफलाइन या दोनों का उपयोग कर सत्र को शुरू किया जा सकता है.

दिशानिर्देशों के अनुसार, शैक्षणिक सत्र 2020-21 के पहले वर्ष के लिए मेरिट आधारित परीक्षाओं द्वारा प्रवेश अक्टूबर, 2020 के अंत तक पूरा होना चाहिए. शेष खाली सीटों को भरने के लिए विश्वविद्यालयों / कॉलेजों की अंतिम तिथि 30 नवंबर, 2020 होगी.

Leave a Comment